Cricket Records:3 महान कप्तान जिन्होंने भारत में कभी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती

Written by - Avneet Singh
Last Modification on 12:34  PM IST on Sunday

किसी भी टीम के लिए भारत में टेस्ट सीरीज जीतना एक सपना होता है। हालांकि, कठिन परिस्थितियों में, खिलाड़ियों को एक कप्तान की आवश्यकता होती है जो उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर सके। भारत की यात्रा के दौरान काफी कुछ ऐसा ही करने में कामयाब रहे, हालांकि, कुछ महान कप्तान थे जो भारत में एक भी टेस्ट श्रृंखला जीतने में सक्षम नहीं थे। इसलिए यहां चार दिग्गज कप्तान हैं, जिन्होंने भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती।

#3 स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग की  कप्तानी दौरान 1999 में तीन मैचों की श्रृंखला और 2003 में दो मैचों की श्रृंखला के दौरान, न्यूजीलैंड के कप्तान ने भारत में पांच टेस्ट मैचों में अपने घरेलू टीम का नेतृत्व किया। हालांकि, वह अपनी टीम को उन पांच मुकाबलों में से एक में भी जीत नहीं दिला सका। जबकि 1999 में श्रृंखला मेजबानों के पक्ष में 1-0 से समाप्त हुई, 2003 में श्रृंखला के दोनों मैच ड्रॉ में समाप्त हुए।

#2 ग्रीम स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट में 53 मैचों में जीत के साथ सभी समय के सबसे सफल टेस्ट कप्तान होने के बावजूद, ग्रीम स्मिथ भारत में श्रृंखला जीत हासिल नहीं कर सके। उन्होंने 2004, 2008 और 2010 में भारत के तीन दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। दक्षिण अफ्रीका 2004 में उन दौरों में पहली टेस्ट सीरीज हार गया था लेकिन शेष दो में भी वही ड्रॉ करने में सफल रहा।

#1 रिकी पोंटिंग

अब तक के सबसे महान कप्तान में से एक, ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोंटिंग भारतीय सरजमीं पर एक कप्तान के रूप में एक भी टेस्ट जीतने में असफल रहे।  2008-09 में चार मैचों की श्रृंखला में, टीम 2-0 से पिछड़ गई। रिकी ने 2004 में खेले गए चार टेस्ट मैचों में से एक में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व किया, लेकिन वे फिर हार गए। पोंटिंग के नेतृत्व में, 2010 में, ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो मैचों की श्रृंखला में मेजबान टीम द्वारा 2-0 से फिर हरा गए। 

For More Visit HindiSportfanda

Post a Comment

0 Comments