Cricket Records : 4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने पूरे वनडे करियर में केवल एक ही शतक लगाया

Written by -   Avneet Singh
Last Modification on 4:25 PM IST on Wednesday

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय शतक बनाना हर बल्लेबाज का सपना होता है। भारत उन प्रतिभाशाली बल्लेबाजों के उत्पादन के लिए जाना जाता है जिनके पास अच्छा फुटवर्क और तकनीक है। सचिन तेंदुलकर से लेकर विराट कोहली तक ने वनडे क्रिकेट में कई शतक लगाए हैं।


एकदिवसीय क्रिकेट में, तेंदुलकर ने सबसे अधिक 49 शतक लगाए हैं। इसके अलावा, मौजूदा भारतीय कप्तान, कोहली, पूर्व के करतब की बराबरी करने से केवल छह शतक दूर हैं। दूसरी ओर, कुछ दुर्भाग्यशाली खिलाड़ी अपने पूरे वनडे करियर में केवल एक शतक बनाने में सफल रहे हैं। उनमें से, आइए हम उन 4 प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों पर नज़र डालें जिन्होंने अपने वनडे करियर में केवल एक ही शतक बनाया है।


#4 संजय मांजरेकर


संजय मांजरेकर ने 1987 से 1996 तक भारत के लिए दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग चार हजार रन बनाए। उनका एकमात्र शतक इंग्लैंड के खिलाफ आया था। उन्होंने सिर्फ 82 गेंदों में 128.04 के स्ट्राइक रेट के साथ 105 रन बनाए। दुर्भाग्य से इस शानदार पारी के बाद संजय ने अपने वनडे करियर में एक भी शतक नहीं बनाया।

#3 दिलीप वेंगसरकर

दिलीप वेंगसरकर 80 के दशक के अंत तक भारतीय बल्लेबाजी के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक थे। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता मिली। हालांकि, उन्हें वनडे क्रिकेट में ज्यादा सफलता नहीं मिल सकी। एकदिवसीय क्रिकेट में केवल एक ही शतक लगा सके। उनका एकमात्र शतक इंग्लैंड के खिलाफ आया जहां उन्होंने 124 गेंदों पर 105 रन बनाए। लेकिन, भारत यह मैच इंग्लैंड से 4 विकेट से हार गया।

#2 कपिल देव


पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव दुर्भाग्य से अपने वनडे करियर में केवल एक ही शतक लगा पाए हैं। उनका एकमात्र शतक वर्ल्ड कप 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आया था।जहां उन्होंने सिर्फ 138 गेंदों पर 175 रन की पारी खेली। उनकी शानदार पारी के कारण, भारत ने 31 रनों के अंतर से यह मैच जीता।

#1 सुनील गावस्कर

यह बहुत आश्चर्यजनक है कि सुनील गावस्कर भी इस सूची में शामिल हैं। लेकिन, पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी अपने वनडे करियर में केवल एक शतक बनाया था। उनका एकमात्र शतक 1987 विश्व कप में अंतिम ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था। जहां गावस्कर ने महज 88 गेंदों में 103 रनों की शानदार पारी खेली।

Also See - Cricket Records




Post a Comment

0 Comments