टेस्ट क्रिकेट में अब तक के शीर्ष 5 स्पिनरों के नाम

Last Modification on 9:57 PM IST
स्पिन गेंदबाजी एक ऐसी कला है जो क्रिकेट को और खूबसूरत बनाती है। वर्षों में, कई स्पिनरों ने इस कठिन कला में महारत हासिल की और अपने शिल्प कौशल से दुनिया का मनोरंजन किया।

नीचे टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष 5 स्पिनरों की सूची दी गई है।
_______________________________________
# 5 जिम लेकर

1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट मैच के लिए जिम लेकर को हमेशा याद किया जाएगा, जहां उन्होंने पहली पारी में 9/37 और दूसरी में 10/53 विकेट लिए थे। वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच की जीत में कई योगदान देने वाले, बिना किसी शक के एक बेहतरीन गेंदबाज थे। दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज ने 1959 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर का अंत किया, उन्होंने 46 टेस्ट मैचों में 193 विकेट के साथ शानदार 11 साल के करियर का अंत किया।
__________________________________
# 4 डेरेक अंडरवुड 

डेरेक अंडरवुड एक धीमी गति के मध्यम गेंदबाज और स्पिनर थे। जबकि उनके तरीके पारंपरिक स्पिनर से भिन्न थे, वे बेहद प्रभावी थे। हालांकि अंडरवुड को हरी पिचों के युग में खेलने से फायदा हुआ, उन्होंने 86 टेस्ट मैचों में अपने 297 विकेट के रूप में विकेट लिए थे।
_________________________________
# 3 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। कर्नाटक के गेंदबाज, जिन्हें लोकप्रिय रूप से 'जंबो ’कहा जाता है, अभी भी टेस्ट में भारत के लिए  सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज है, जिसमें 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट हैं। वह जिम लेकर के बाद सिर्फ 2 वें गेंदबाज भी थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने के साथ, 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 के अपने अद्वितीय उपलब्धि हासिल की थी।
__________________________________
# 2 शेन वार्न 

1990 के दशक की शुरुआत में शेन वार्न के उद्भव ने उस कथा को बदल दिया और स्पिन गेंदबाजी को एक बार फिर फैशनेबल बना दिया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत खराब की, लेकिन समय के साथ-साथ बेहतरीन स्पिनर बन गए, उन्होंने खेल में अपने समय के दौरान अपनी उड़ान भरी और कई बल्लेबाजों को परेशान किया और क्रिकेट के परिदृश्य पर ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख कारकों में से एक था। उनके पास सबसे तेज क्रिकेट दिमाग भी था, जिसमें उन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 708 टेस्ट विकेट हासिल किए।
_____________________________________
# 1 मुथैया मुरलीधरन 

मुथैया मुरलीधरन दुनिया के सबसे सफल स्पिनर हैं। उनकी विविधताओं ने लगभग दो दशकों तक दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया। मुथैया मुरलीधरन, एक 133 मैचों में 800 टेस्ट विकेट लेने वाले दिमाग के साथ, जिसने उन्हें टेस्ट क्रिकेट में एक बेहतरीन गेंदबाज बना दिया।
_________________________________
Written and edited by SportFanda Team
_________________________________

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां